World News,Jobs,Placment 2023 Latest

RBI का बड़ा ऐलान,ATM 2023 बैंक अब रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी कर सकते हैं

RBI का बड़ा ऐलान,ATM 2023 बैंक अब रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी कर सकते हैं

नई दिल्ली: आम लोगों के लिए आज का दिन बेहद खास है. आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास ने आम आदमी को राहत देते हुए रेपो रेट नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। साथ ही RuPay कार्ड को लेकर RBI की MPC मीटिंग में बड़ा ऐलान किया गया है. 

आरबीआई ने अब बैंकों को रुपे प्री-पेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति दी है। इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा। इसके साथ ही आरबीआई के इस कदम से रुपे कार्ड को वैश्विक बाजार में तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। इस प्री-पेड रुपे कार्ड से लोग विदेशों में आसानी से भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही RuPay डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड को विदेशों में इस्तेमाल करने की अनुमति होगी।

आरबीआई के प्री-पेड फॉरेक्स कार्ड से करोड़ों लोगों को फायदा होगा। विदेशों में रह रहे लोगों को प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड से फायदा होगा। इससे उद्यमियों, विदेश में पढ़ने वाले छात्रों और बार-बार विदेश यात्रा करने वाले लोगों को लाभ होगा। वहीं, फॉरेक्स रुपे कार्ड एक प्रीपेड कार्ड है। इसके तहत आप शॉपिंग और अन्य खर्चे कर सकते हैं।


RuPay कार्ड को मिलेगी वैश्विक पहचान RBI के इस फैसले से RuPay कार्ड को वैश्विक पहचान मिलेगी. आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई है। इसके मुताबिक पेमेंट विजन डॉक्यूमेंट 2025 में यूपीआई और रुपे कार्ड को वैश्विक स्तर पर ले जाने की पूरी योजना पहले ही बना ली गई थी। इस बीच, RuPay कार्ड को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए, इसे भूटान, सिंगापुर, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात के साथ सह-ब्रांडिंग के बिना कार्ड का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। साथ ही इसे अन्य देशों में भी लागू करने की तैयारी चल रही है।




Share:

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा

Popular Posts

@ Viral To Nama. Blogger द्वारे प्रायोजित.

Footer Copyright

Design by - Graphics Nama
Distributed by-Viral To Nama

Pages